What is Corona Virus in Hindi | कोरोना वायरस क्या है? लक्षण और बचाव के तरीके

0
83
Corona virus kya hai

आज हम इस पोस्ट में आपको ( What is Corona Virus in Hindi ) कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस के क्या लक्षण हैं और इससे हम कैसे बचाव कर सकते हैं। इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

मौजूदा समय में दुनिया भर में कोरोनावायरस सबसे तेजी से फैलने वाला इंफेक्शन बन चुका है। इसी वजह से दुनिया भर के कई देशों में मौजूदा समय में लॉक डाउन भी लगा हुआ है। हर देश अपने तरीके से इससे निपटने के तरीके खोज रहा है। बहुत से लोगों के मन में अभी भी यह सवाल है कि कोरोना वायरस आखिर है क्या?

जानिए क्या है कोरोना वायरस ( What is Corona Virus in Hindi )

What is Corona virus in hindi

कोरोना वायरस कई प्रकार के विषाणुओं या कहें तो वायरस का एक समूह है जोकि स्तनधारियों और पक्षियों में रोग को उत्पन्न करता है। यह एक प्रकार की आरएनए वायरस होते हैं।

इनकी वजह से इंसानों में स्वतंत्र संक्रमण पैदा हो जाता है। जिसकी वजह से हल्का सर्दी जुकाम होने लगता है और बाद में अधिक बढ़ जाने पर इससे मृत्यु भी हो सकती है। इस वायरस के कारण सूअरों और गायों में अतिसार हो सकता है। जबकि मुर्गियों में इससे ऊपरी स्वास्थ्ंत्र के रोग इससे उत्पन्न हो सकते हैं। इसकी रोकथाम के लिए मौजूदा समय में कोई भी टीका उपलब्ध नहीं है। इस वायरस से लड़ने के लिए इंसान के अंदर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए।

ऐसा वायरस पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण नवंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ था। कोरोना वायरस को कोविड-19 के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है कोरोना वायरस के लक्षण ( Symptoms of Corona Virus in Hindi )

corona virus ke lakshan

इस वायरस के लक्षण की बात करें तो यह सामान्य तौर से सर्दी जुकाम जैसा होता है। इस वायरस का संक्रमण होने के बाद सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना गले में खराश बुखार और जुकाम जैसी समस्या होने लगती हैं। यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में भी फैलता है। इसलिए इसको लेकर काफी सावधानी बरतनी होती है। यह वायरस अधिक उम्र वाले लोगों और जिन लोगों को अस्थमा, डायबिटीज या हार्ट से संबंधित बीमारी है, उनके लिए यह वायरस जानलेवा भी साबित हो सकता है।

क्या हैं कोरोना वायरस से बचाव के उपाय ( Coronavirus Se bachne ke upay )

Corona virus se bachav

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अपने हाथों को साबुन से धोना, अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना, खांसते और छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल या टिशू पेपर से ढकना। जिन व्यक्तियों कोल्ड और फ्लू के लक्षण है। उनसे दूरी बना कर रखना और घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनकर निकलना।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here