पैरों में सूजन के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

0
354
पैरों में सूजन

आजकल के समय में पैरों में सूजन ( Swollen Feet ) होना एक आम बात है ज्यादा चलने या कुर्सी पर देर तक बैठे रहने, चढ़ाई चढ़ने या किसी चोट लग जाने की वजह से पैरों में सूजन आ जाती है। इसके अलावा इंसान के शरीर में जब प्रोटीन की मात्रा में कमी हो जाती है तो भी पैरों में सूजन दिखने लगती है।

जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या होती है, उन्हें भी पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है। इंसान के बढ़े हुए वजन के कारण भी पैरों में सूजन आ सकती है। अगर आप भी पैरों में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आपको काफी आराम मिलेगा।

आइस पैक:

सूजन वाली जगह पर अगर आप 12 से 15 मिनट के लिए आइस पैक लगाते हैं, तो पैरों की सूजन काफी कम हो जाती है। अगर आपके पास आइस पैक मौजूद नहीं है तो कुछ बर्फ के टुकड़ों को गीले तौलिए में बांधकर आप सूजन वाली जगह पर लगा सकते हैं।

तकिए का करें प्रयोग:

पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप चाहे तो सोते समय अपने पैरों के नीचे दो तकिये लगा सकते हैं। इससे आपके खून का प्रवाह सही गति से होगा और यह सूजन कम करने में भी मदद करेगा।

धनिए के बीजों का प्रयोग:

पैरों में आई सूजन के समय में आप धनिया के बीजों का प्रयोग भी कर सकते हैं धनिए के बीजों को आप को पानी में तब तक उबालना है, जब तक पानी की मात्रा आदि ना हो जाए। इसके बाद उस पानी को छान लेना है और ठंडा होने के लिए रख देना है। अब पानी को धीरे-धीरे पीना है।

सरसों के तेल का करें प्रयोग:

पैरों की सूजन के समय में सरसों के तेल को हल्का गुनगुना गरम कर लें और रात को सोने से पहले सूजन वाली जगह पर तेल को करीब 5 से 10 मिनट तक हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। इससे पैरों की सूजन आपको कम होती हुई दिखाई देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here