स्वास्थ्य मंत्री ने बताया पहले किन्हें लगेगी कोरोना वैक्सीन

0
27
dr harshwardhan on corona vaccine

भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन अगले साल 2021 की शुरुआत में आ जाएगी। उन्होंने कहा इसकी तारीख के बारे में सटीक बता पाना मुश्किल है, लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी। सरकार वरिष्ठ नागरिक को और उच्च जोखिम वाली जगहों पर काम करने वाले लोगों को टीकाकरण के आपातकालीन प्राधिकरण पर विचार कर रही है।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि राष्ट्रीय विशेषज्ञों का समूह एक विस्तृत रणनीति तैयार कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस टीके को कैसे पहुंचाया जाए। रविवार को हुए एक कार्यक्रम के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अपने फॉलोअर्स द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। उन्होंने आश्वस्त किया कि वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है। वैक्सीन सुरक्षा लागत इक्विटी उत्पादन समय सीमा और अन्य कई मसलों पर भी चर्चा जारी है।

डॉ हर्षवर्धन ने भरोसा दिलाया कि रेक्सीन सबसे पहले उन लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। गरीब लोगों पर यह वैक्सीन फ्री में लगाने का भी पूरा प्लान है। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों का भरोसा जीतने के लिए वह वैक्सीन का पहला डोस खुद लेने के लिए तैयार हैं।

अभी हाल ही में कुछ गड़बड़ी के कारण देश में ऑक्सफर्ड की वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया था। अब ब्रिटेन के दवा एवं स्वास्थ्य नियामक प्राधिकरण ने ट्रायल को सुरक्षित बताते हुए फिर से इसे मंजूरी दे दी है। वहीं भारत की फार्मा प्रमुख सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिलते ही भारत में भी ऑक्सवर्ल्ड एक्स्ट्रा जैनिका की वैक्सीन का ट्रायल दोबारा शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here